शरीर के इन हिस्सों में दर्द होना हो सकता है डायबिटीज का संकेत, जानिए ये अनजान लक्षण

शरीर के इन हिस्सों में दर्द होना हो सकता है डायबिटीज का संकेत, जानिए ये अनजान लक्षण

सेहतराग टीम

आज कल लोग काम के चलते इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने शरीर में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। पर यही छोटी-छोटी समस्याएं  बड़ी परेशानी बन जाती हैं। जैसे कि आजकल काम करने के तरीके में बदलने  आने और साथ ही हड्डियों को पूरा पोषण न मिलने से जोड़ों या कंधे के दर्द की परेशानी का काफी सामना करना पड़ता है। सीधे तौर पर कहें तो लोगों को अक्सर जोड़ों का दर्द परेशान करना है। पर यही जोड़ों का दर्द बिना किसी वजह से हो तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। आइए जानें इस बारे में...

पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है ये फल, होते हैं कमाल के फायदे

हाथ पड़ सकते हैं सुन्न

रक्त शर्करा के बढ़ने के लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं, इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। हालांकि, कुछ शारीरिक बदलावों पर ध्यान दिया जाए तो ये बीमारी पकड़ में आ सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज के कारण हाथों में भी परेशानी उत्पन्न हो जाती है।

इससे हाथों का सुन्न होना, उंगलियों में सूजन और दर्द, सीधा नहीं हो पाना, हाथों को हिलाने में कठिनाई महसूस करने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इसके अलावा, हाथों की त्वचा सख्त होना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। मेडिकल टर्म में इस स्थिति को डायबिटिक हैंड सिंड्रोम कहते हैं।

ब्लड शुगर बढ़ने से हो सकता है जोड़ों में दर्द

स्वास्थ्य विशेषज्ञ आए दिन मरीजों को रक्त शर्करा के उच्च स्तर को लेकर सतर्क करते रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज बीमारी में धीरे-धीरे शरीर खोखला हो जाता है। ब्लड शुगर बढ़ने से कई दूसरे अंगों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। मधुमेह रोगियों की मांसपेशियां, हड्डी और लिगामेंट्स कमजोर हो जाते हैं। इसी कारण उन्हें जोड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है। साथ ही, जॉइंट्स स्वेलिंग और मूवमेंट में दिक्कत होना भी इस बीमारी का लक्षण हो सकता है।

हो सकती है फ्रोजन शोल्डर की समस्या

फ्रोजन शोल्डर यानी कंधों का अकड़ जाना लोगों के लिए बड़ी समस्या साबित हो सकती है। ये डायबिटीज का भी एक लक्षण है। मधुमेह रोगियों की नसें ब्लड शुगर के प्रभाव से पतली हो जाती हैं, इससे खून का संचार ठीक ढंग से नहीं हो पाता है। जिन हिस्सों में रक्त संचार सही से नहीं हो पाता है, उनमें समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। कंधों में अकड़न से दर्द, दैनिक कार्य करने में कठिनाई और कंधों में भारीपन महसूस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के लिए रामबाण है करी पत्ता, जानें और किन रोगों के लिए है लाभकारी

डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 10 चीजें, हमेशा रहेंगे फिट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।